गीज़ा के महान पिरामिड के अनसुलझे रहस्य

प्राचीन मिस्र प्राचीन उत्तरी अफ्रीका की सभ्यता थी, जो नील नदी की निचली पहुंच के साथ केंद्रित थी, जो उस स्थान पर स्थित है जो अब मिस्र देश है।

गीज़ा के महान पिरामिड

गीज़ा का महान पिरामिड मिस्र के ग्रेटर काहिरा में वर्तमान गीज़ा की सीमा से लगे गीज़ा पिरामिड परिसर में तीन पिरामिडों में सबसे पुराना और सबसे बड़ा है।

गीज़ा के महान पिरामिड के अनसुलझे रहस्य

 


यह प्राचीन विश्व के सात अजूबों में सबसे पुराना है, और बड़े पैमाने पर बरकरार रहने वाला एकमात्र है।

ओरियन सहसंबंध सिद्धांत

इस सिद्धांत का आधार इस प्रस्ताव से संबंधित है कि गीज़ा पठार पर तीन मुख्य प्राचीन मिस्र के पिरामिडों की सापेक्ष स्थिति ओरियन के नक्षत्र में तीन सितारों की सापेक्ष स्थिति के साथ सहसंबद्ध थी, जो ओरियन के बेल्ट को बनाते हैं, क्योंकि ये सितारे दिखाई दिए थे 10,000 ई.पू.

स्टार शाफ्ट थ्योरी

बडावी ने सुझाव दिया कि गीज़ा पिरामिड परिसर के निर्माण की अवधि के दौरान शाफ्ट ने ओरियन के बेल्ट की ओर इशारा किया। ऐसा माना जाता है कि ये उद्घाटन शायद ममियों के लिए "एयर वेंट" थे या पिरामिड निर्माण की तारीख में कुछ सितारों को इंगित करने के लिए बनाए गए थे।

पिरामिड पावर प्लांट थ्योरी

पिरामिड शक्ति इस विश्वास को संदर्भित करती है कि प्राचीन मिस्र के पिरामिड और समान आकार की वस्तुएं विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान कर सकती हैं।

डेंडेरा लाइट

डेंडेरा लाइट मिस्र के डेंडेरा में हाथोर मंदिर में पत्थर की राहत के एक सेट के रूप में उकेरी गई एक आकृति है, जो सतही रूप से आधुनिक विद्युत प्रकाश उपकरणों के समान है।




एक टिप्पणी भेजें

© COPYRIGHT FAST NEWS CONVERGENCE LTD. All Rights Reserved

  • (91) 5544 654942
  • Distributed by Gooyaabi Templates | Designed by OddThemes